एसपी ने ली विशेष किशोर पुलिस इकाई, एन्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट की मासिक बैठक

एसपी ने ली विशेष किशोर पुलिस इकाई, एन्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट की मासिक बैठक

रिर्पोट सुरेन्द्र सिंह कछवाह

चित्रकूट: राघव प्रेक्षागार पुलिस कायार्लय सोनेपुर में पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को किशोर न्यायालय न्यायाधीश, विशेष किशोर पुलिस इकाई, एन्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट की मासिक गोष्ठी आयोजित की गयी।
पुलिस अधीक्षक ने समस्त थानों के पुलिस बाल कल्याण अधिकारियों को निदेर्श दिये कि थाना क्षेत्र में बाल अपराध, बाल विवाह की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल मौके पर जाकर आवश्यक कायर्वाही करें। बाल अपचारियों की जन्मतिथि का सत्यापन आधार काडर्, अंक पत्र से अवश्य करें। विधि का उल्लंघन करने वाले बाल अपचारियों को उनकी सामाजिक पृष्ठभूमि रिपोटर् भरकर किशोर न्यायालय के समक्ष प्रेषित करें। उन्होंने पॉक्सों एक्ट के सम्बन्ध में विस्तृत रूप से जानकारी दी। साथ ही विशेष किशोर पुलिस इकाई, बाल कल्याण इकाई के कायोंर् एवं एन्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी। उन्होंने बताया कि बच्चों के सम्बन्ध में नियमानुसार कायर्वाही करें। कायर्शाला में विधि का उल्लंघन करने वाले बाल अपचारियों के साथ अच्छा व्यवहार किया जाये व पुलिस कमिर्यों को किशोर न्याय अधिनियम 2015 के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी। साथ ही पालन करने के लिए आवश्यक दिशा निदेर्श दिये गये। साथ ही गुमशुदा बच्चों की बरामद होने पर तत्काल सीडब्ल्यूसी को सूचना दें।
इस मौके पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव, मुख्य चिकित्साधिकारी, क्षेत्राधिकारी राजापुर निष्ठा उपाध्याय, क्षेत्राधिकारी लाइन्स, कायर्लय राजकमल, क्षेत्राधिकारी मऊ जय करन सिंह आदि मौजूद रहे।
—————————–