छुटपुट घटनाओं के बीच संपन्न हुआ होली का त्योहार

छुटपुट घटनाओं के बीच संपन्न हुआ होली का त्योहार

रिपोर्ट सुरेन्द्र सिंह कछवाह

राजापुर, चित्रकूट: राजापुर तहसील क्षेत्र के दोनों थानों के कस्बा सहित ग्रामीण क्षेत्रों में छुटपुट घटनाओं के साथ शान्तिपूणर् ढंग से रंगों का त्योहार होली सम्पन्न हुई। जिसमें राजापुर थाना क्षेत्र के कुसेली, मलवारा व सिकरी में मारपीट की घटनाएं होने के कारण इन तीनों गांवों में रंगोत्सव फीका नजर आया।
उधर होली के दौरान अपर पुलिस अधीक्षक, क्षेत्राधिकारी तथा दोनों थानों के प्रभारी निरीक्षक के अलावा पुलिस की मोबाइल टीमें बराबर भ्रमणशील रहीं। जिससे कोई अप्रिय घटना नहीं हो सकी है तथा कस्बा सहित क्षेत्र के गाँवों में ढोल नगाड़ों की फाग के साथ पुरानी लोकगीत परम्परा फाग की ग्रामीण क्षेत्रों में धूम रही। वहीं कस्बे के समाजसेवी सुनील मिश्रा ने अपनी टीम के साथ पुरानी परंपरा का निवार्ह करते हुए लोकगीत फाग का आयोजन होली मिलन समारोह के अंतगर्त कराया और ग्राम पंचायत भभेंट के भाजपा नेता शुभम उपाध्याय ने भी अनेकता को एकता में जोड़ते हुए पूरे गाँव के लोगो के साथ होली मिलन समारोह कराया और अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में भी बड़े हषोर्ल्लास के साथ लोगों ने सद्भावनापूवर्क भाईचारे के साथ होली त्योहार मनाया गया व इस त्योहार में बच्चों का खासा उत्साह रहा। लोगों ने एक-दूसरे के साथ गुलाल व अबीर लगाते हुए गले मिले।
वहीं पूरे तहसील क्षेत्र के होलिका दहन उत्सव को शान्तिपूणर् ढंग से भाईचारे के साथ सम्पन्न कराने के लिए उपजिलाधिकारी प्रमोद कुमार झा, उपजिलाधिकारी न्यायिक फूलचन्द्र यादव, तहसीलदार रामसुधार राम, नायब तहसीलदार राजीव दुबे की चारों टीमें पूरे क्षेत्र में भ्रमणशील रहीं तथा क्षेत्राधिकारी राजापुर निष्ठा उपाध्याय ने बताया कि राजापुर थाना को चार जोनों में बाँट दिया गया था। जिसमें उपनिरीक्षक अनिल कुमार, इमरान खान के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में उपनिरीक्षकों के साथ साथ बीट सिपाही व महिला कॉन्स्टेबल भ्रमणशील रहीं। सरधुआ थाना क्षेत्र के प्रभारी निरीक्षक आशुतोष तिवारी सहित पूरे थाना क्षेत्र को पाँच जोनों में बाँटा गया था। पुलिस की सतकर्ता बरतने के कारण कोई अप्रिय घटना नहीं घटी और होली का त्योहार शान्तिपूणर् ढंग से सम्पन्न कराया गया।
उधर प्रभारी निरीक्षक मनोज सिंह ने बताया कि ग्राम कुसेली में दो पक्षों में शराब के नशे में डीजे में थिरकने को लेकर मारपीट हुई है जिसमें जगरूप, जगिया, बसन्त, विमला, राजा, हरिश्चंद्र, अंशू, सचिन, नानबाबू, मालती को चोंटें आई हैं और ग्राम पंचायत मलवारा में भी दीपक, कमलेश, गुड़िया और ग्राम पंचायत सिकरी में राजा निषाद, कपूरचन्द्र उत्तमपुर को चोंटें आई हैं जिनका मेडिकल परीक्षण कराकर मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया है।