जनपद में धरातल पर आ रही हैं 7047 करोड की 84 परियोजनाएं’

जनपद में धरातल पर आ रही हैं 7047 करोड की 84 परियोजनाएं’
– 6994 व्यक्तियों को मिलेगा रोजगार का अवसर’
रिर्पोट सुरेन्द सिंह कछवाह

चित्रकूट: औद्यौगिक क्षेत्र में चित्रकूट जल्द ही नए आयामों को छुएगा। ग्लोबल इन्वेस्टसर् समिट में आए प्रस्तावों पर अब कायर् शुरू होने की तैयारी हो चुकी है। 19 फरवरी को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी) में 7047.37 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों की शुरुआत होगी। इसमें 84 निवेशक अपने प्रोजेक्ट पर कायर् शुरू करने जा रहे हैं।
गत वषर् जनवरी-फरवरी में जनपद स्तर पर इन्वेस्टसर् समिट का आयोजन हुआ था। चित्रकूट में निवेश के लिए चित्रकूट व आसपास के जनपदों के साथ-साथ दिल्ली-एनसीआर की कई कंपनियों ने निवेश की इच्छा जताई थी जिसके अंतगर्त 279 एमओयू हस्ताक्षरित हुए थे।
अब समिट में आए प्रस्तावों को जमीन पर लाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसी को लेकर 19 फरवरी को लखनऊ में तथा प्रदेश के सभी जनपदों में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया जा रहा है जिसका आयोजन चित्रकूट में भजन संध्या तथा तहसील मानिकपुर परिसर में किया जा रहा है।लखनऊ में होने वाले मुख्य आयोजन का सभी जनपदों में लाइव प्रसारण दिखाया जाएगा। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी को भव्य बनाने के लिए विभागीय अधिकारी और प्रशासन जोर-शोर से तैयारी कर रहे हैं।
जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द ने बताया कि अब तक कुल 279 एम.ओ.यू. धनराशि 47391.97 करोड पर हस्ताक्षर हुए है। जिसमें 24707 लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने बताया कि जीबीसी के लिए 7047.37 करोड लागत की 84 परियोजनाएं अब धरातल पर आने के लिए तैयार हैं। जिसमें लगभग 6994 लोगों को रोजगार मिलेगा। जनपद के बड़े प्रोजेक्ट में अतिरिक्त ऊजार् श्रोत विभाग के अन्तगर्त टुस्को लिमिटेड द्वारा धनराशि 4700 करोड, उद्यानिकी विभाग के अन्तगर्त शाहस्त्रभुज फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा धनराशि 500 करोड तथा शुक्ला एंटरप्राइजेज द्वारा 200 करोड व उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अन्तगर्त वरूण बेवरेज लिमिटेड द्वारा धनराशि 496 करोड़ के प्रोजेक्ट संचालित होंगे। इसके अतिरिक्त पयर्टन के क्षेत्र में बिंदीराम होटल के द्वारा 25 करोड व राम कृपा हॉस्पिटल के द्वारा 5 करोड के प्रोजेक्ट जनपद में संचालित करने की तैयारी है।
उन्होंने बताया कि निवेशकों के लिए तहसील मानिकपुर व मऊ क्षेत्र में भूमि का चिन्हांकन किया गया है जिसमें तहसील मानिकपुर में 22 गाॅंव के 482.818 हेक्टेयर व तहसील मऊ में 19 गाॅंव के 192.194 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की गयी है। जनपद में दो बडे औद्योगिक क्षेत्रों के लिए भी भूमि चिन्हांकित की गई है जिसमे यूपीडा के डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर हेतु विकास खंड पहाडी में 300 हेक्टेयर तथा यूपीसीडा के लिए 70 हेक्टेयर बरगढ क्षेत्र में अधिग्रहण की कायर्वाही प्रचलित है।
————————-