जिलाधिकारी ने ली पयार्वरण एवं वृक्षारोपण समिति की बैठक

जिलाधिकारी ने ली पयार्वरण एवं वृक्षारोपण समिति की बैठक

रिपोर्ट सुरेन्द्र सिंह कछवाह

चित्रकूट: जिलाधिकारी अभिषेक आनंद की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला गंगा समिति, पयार्वरण एवं वृक्षारोपण समिति की बैठक जिला कलेक्टरेट सभागार में हुई।
जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी, खंड विकास अधिकारी, अधिशासी अधिकारी मानिकपुर व वन विभाग मानिकपुर को निदेर्शित किया कि वाल्मीकि आश्रम में हफ्ते में टोली बनाकर साफ-सफाई करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पालीथिन के विरुद्ध अभियान चलाकर प्रतिबंधित कराएं। साथ ही धामिर्क स्थलों पर साफ सफाई अच्छी होनी चाहिए। मंदाकिनी नदी में मिलने वाली छोटी-छोटी सहायक नदियों के सफाई के सम्बन्ध में कहा कि बरसात से पहले सफाई कराना सुनिश्चित कराएं। इसके बाद मंदाकिनी नदी की भी सफाई कराएं। आश्रम में होने वाले भंडारों के सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि ऋषि मुनियों से मिलकर कहें कि भंडारा के बाद कचरा को गड्ढे में ढके। उन्होंने कहा कि ग्राम समूह की महिलाओं द्वारा कागज का पैकेट बनवाकर इसमें उपयोग कराए। उन्होंने नगर पालिका कवीर् को निदेर्शित किया कि पयर्टक स्थल रामघाट, परिक्रमा मागर् पर पॉलिथीन के विरुद्ध अभियान चलाकर जुमार्ना लगाए। साथ ही निदेर्श दिए कि पॉलीथिन का प्रयोग न करने एवं कागज के पैकेट के उपयोग के बारे में बताएं। उन्होंने कहा कि ग्राम समूह की महिलाओं को प्रेरित करें कि दोना पत्तल के कायर् में प्रगति कराएं, जिससे कि पयार्वरण को संरक्षित किया जा सके। उन्होंने प्रभागीय वनाधिकारी को निदेर्शित किया कि कामदगिरि पवर्त की पॉलिथीन की साफ सफाई अभियान चला कर कराएं। उन्होंने निदेर्शित किया कि कुछ समूह की वालंटियर को भी जोडे, जिससे की सफाई कराया जा सके। जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी कवीर् को निदेर्शित किया कि धामिर्क स्थलों के पास नदी किनारे वेस्ट के लिए कुंड बनाएं, जिससे कि वेस्ट के लिए उपयोग हो सके।
वृक्षारोपण के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार की अपेक्षा अनुसार प्रदेश की हरियाली एवं बढती प्रदूषण तथा पयार्वरण संतुलन बनाए रखने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा हरित आवरण में वृद्धि के लिए जन आंदोलन के माध्यम से वृक्षारोपण को बढावा देना है। उन्होंने कहा कि राज्य वन नीति में व्यापक स्तर पर जन सामान्य विशेष कर महिलाओं, विद्याथिर्यों, कृषकों, दिव्यांगों, दृष्टिबाधित व पूवर् सैनिकों, समाज के अल्प आय वाले व्यक्तियों एवं वनों के समीप रहने वाले समस्त ग्राम वासियों के सहयोग से वृक्षारोपण के कायर् को जन सहभागिता के रूप में चलाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जनपद में विभागवार वृक्षारोपण का लक्ष्य 7220520 रखा गया है। उन्होंने सभी विभाग को निदेर्शित किया कि वृक्षारोपण की तैयारी सभी विभाग वार करें, जिन विभाग द्वारा कायर् योजना नहीं बन पाई है, उसे बनाकर तुरंत प्रभागीय वनाधिकारी को उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण में अधिक से अधिक सरकारी भूमि को चिन्हित कर पौधा रोपण कराएं। जिलाधिकारी ने सभी खंड विकास अधिकारी को निदेर्शित किया कि पेडों की बाउंड्री, फेंसिंग कराएं। उन्होंने पयार्वरण अधिकारी को निदेर्शित किया कि जिला खनिज अधिकारी के साथ समन्वय बनाकर क्रेशर मशीन के आसपास पर भी वृक्षारोपण कराएं। उन्होंने अधिशासी अधिकारी कवीर् को निदेर्शित किया कि नगर में तीन, मऊ मानिकपुर में एक व राजापुर में दो नगर वन विकसित करें। उन्होंने लोक निमार्ण विभाग को निदेर्शित किया कि देवांगना एयरपोटर् से लेकर पटेल तिराहा तक रोड के किनारे पटरी विकसित कर उसमें प्लांटेशन कराएं।
इस मौके पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व उमेश चंद्र निगम, प्रभागीय वनाधिकारी नरेंद्र कुमार सिंह, जिला विकास अधिकारी राजकुमार त्रिपाठी, डीसी मनरेगा धमर्जीत सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ सुभाष चंद्र आदि मौजूद रहे।
—————————-