डायट चित्रकूट में तम्बाकू रोकथाम व उसके दुष्प्रभावों पर जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन

डायट चित्रकूट में तम्बाकू रोकथाम व उसके दुष्प्रभावों पर जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन

रिपोर्ट सुरेन्द्र सिंह कछवाह
मो 0 7905851055

चित्रकूट में तंबाकू की रोकथाम और उपभोग पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्रतिभाग कर रहे डीएलएड प्रशिक्षुओं को तम्बाकू से होने वाले दुष्प्रभावो के बारे में जागरुक किया गया तथा उन्हें प्रेरित करते हुए बताया गया कि अपने आसपास के लोगों को तम्बाकू के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूक करें और उन्हें इस खतरनाक आदत से मुक्ति प्राप्त करने के लिए प्रेरित करें।

प्राचार्य डायट डॉ. आदर्श कुमार त्रिपाठी ने बताया कि तम्बाकू किसी भी मात्रा में लेना न केवल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, बल्कि उनके आस-पास के लोगों के लिए भी, विशेष रूप से प्रेग्नेंट महिलाएं, नवजात शिशुओं व बच्चों के स्वास्थ्य पर इसका दुष्प्रभाव पड़ता है। तंबाकू का सेवन कई जानलेवा बीमारियों का कारण बनता है, जिसमें कैंसर, हृदय रोग, फेफड़ों व मस्तिष्क की बीमारियाँ शामिल हैं।

कार्यक्रम में मौजूद प्रशिक्षुओ से संबोधित करते हुए श्रीमती राबिया खातून द्वारा कहा गया कि बच्चों को किसी नएपन की खोज में तंबाकू को न चुनकर प्राणायाम, खो- खो ,कबड्डी आदि को अपनाना चाहिये। हम सभी को साझा संघर्ष करने का निर्णय लेना चाहिए ताकि हम सभी एक स्वस्थ और सकारात्मक समाज की ओर अग्रसर हो सकें। तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर हम सभी को तम्बाकू के खिलाफ लड़ाई में अपनी भूमिका निभाने का संकल्प लेना चाहिए।
कार्यक्रम में स्लोगन ,बैनर, चार्ट,नुक्कड़ नाटक व फ़्लैश कार्ड प्रतियोगिता के जरिए तम्बाकू रोकथाम पर कार्यक्रम आयोजित किया गया व साथ ही विशेषज्ञ पैनल द्वारा विजेता प्रतिभागियों का चयन किया गया और उन्हें को सम्मानित भी किया गया। स्लोगन प्रतियोगिता में आरती, आराधना, रोशनी व प्रभा की टीम को प्रथम स्थान; मानसी, रेखा ,रोशनी, अनामिका व चंद्रप्रभा की टीम को द्वितीय स्थान एवं राधना, प्रियांशी,मानसी, नंदिनी ,नमिता, नेहा, शिवाली व शिवांगी की टीम को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ जबकि पोस्टर प्रतियोगिता में दीपिका ,दीपाली, प्रतिभा, प्रियंका व शिखा की टीम को प्रथम;श्रेया ,प्रिया,कीर्ति, कोमल ,श्रुति, संध्या, स्नेहा, सुष्मिता व प्रज्ञा की टीम को द्वितीय तथा आस्था, मनोरमा, प्राची, प्रीति, श्रेया व ज्योति की टीम को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।
तम्बाकू का उपयोग रोकने के लिए सिगरेट तथा अन्य तम्बाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेध और व्यापार तथा वाणिज्य, उत्पादन आपूर्ति और वितरण का विनियमन) अधिनियम 2003 (कोटपा) जो की राज्य में लागू हैं। कोटपा, 2003 के उल्लंघन पर व्यक्तियों का चालान काटते हुए अर्थदंड आरोपित किया जाता है।
राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम का उद्देश्य तम्बाकू के दुष्प्रभावों तथा तम्बाकू नियंत्रण अधिनियम के प्रति जागरूक करना है। राज्य के सभी जनपदों के जिला चिकित्सालयों में तम्बाकू नशा उन्मूलन केन्द्र स्थापित किये गये हैं। जनपद स्तर पर जिला स्तरीय समन्वयन समिति तथा टास्क फोर्स के गठन से प्रभावी रूप से क्रियान्वयन किया जा रहा है, जिससे सार्वजनिक स्थलों तथा शैक्षणिक संस्थानों में धूम्रपान कम होगा।
कार्यक्रम में राजेश उपाध्याय, सौरभ चंद्र सविता अखिलेश कुमार पांडेय ,श्रीमती राबिया खातून, मोहित सिंह, तारिका सिंह, शिव प्रसाद, शिवलाल यादव, सिकंदर यादव, गोरेलाल यादव संतोष कुमार सरोज हेम सिंह सहित प्रवक्तागण एवं अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।