डीएम व एसपी ने किया मतदान केन्द्रों का निरीक्षण

डीएम व एसपी ने किया मतदान केन्द्रों का निरीक्षण

रिपोर्ट सुरेन्द्र सिंह कछवाह

चित्रकूट: लोकसभा सामान्य निवार्चन- 2024 को शांतिपूणर्, निष्पक्ष, निविर्घ्न, सकुशल संपन्न कराए जाने को लेकर शनिवार को जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द तथा पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने 236 विधानसभा चित्रकूट के अंतगर्त बल्नरेविल बूथ प्राथमिक विद्यालय बारामाफी, बंदरी एवं 237- विधानसभा मऊ-मानिकपुर के अंतगर्त बल्नरेविल बूथ कंपोजिट विद्यालय डोंडा माफी एवं प्राथमिक विद्यालय रम्पुरिया का औचक निरीक्षण किया। जिसमें विद्यालय परिसर में चैपाल लगाकर ग्राम वासियों से आने वाले लोकसभा के निवार्चन के दौरान 20 मई को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया।
जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक ने ग्राम वासियों से निवार्चन के दौरान आपसी विवादों के बारे में भी जानकारी की। उन्होंने कहा कि कोई भी मतदाता किसी के प्रलोभन, डराने धमकाने तथा बहकावे पर नहीं आएंगे, अपने मताधिकार का प्रयोग अपनी स्वेच्छा से करें, कोई व्यक्ति अगर आप लोगों को डराता या धमकाता है तथा प्रलोभन देता है तो उसकी जानकारी उपलब्ध कराए तत्काल कायर्वाही की जाएगी। जिलाधिकारी ने बूथ लेवल ऑफीसरों को निदेर्श दिए कि इस निवार्चन में 80 प्रतिशत से ऊपर मतदान कराना है। उन्होंने ग्राम प्रधानों को निदेर्श दिए कि बूथों पर मतदान के दिन छाया, पानी आदि सभी व्यवस्था सुनिश्चित करे लें। रम्पुरिया ग्राम के निरीक्षण के दौरान ग्राम प्रधान सरैया को निदेर्श दिए कि तत्काल बूथ पर रैंप बनवाया जाए। साथ ही अच्छी तरह से इसकी साफ सफाई कायर् कराया जाए। प्रकाश व्यवस्था, पानी आदि सभी रहना चाहिए। चैपाल के दौरान ग्राम वासियों ने पेयजल, विद्युत तथा आवासों के सम्बन्ध में समस्याएं बताईं। जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतगर्त आप लोगों को जल्द ही शुद्ध पेयजल मुहैया कराया जाएगा। साथ ही विद्युत व्यवस्था भी विद्युत विभाग के अधिकारियों को भेज कर ठीक कराई जाएगी। आवास के सम्बन्ध में खंड विकास अधिकारी मानिकपुर को निदेर्श दिए कि जिन लोगों को आवास नहीं मिला है, उसकी जांच कर रिपोटर् प्रस्तुत करें ताकि निवार्चन के बाद ग्राम वासियों को आवास दिलाया जा सके। उन्होंने बूथ लेवल ऑफीसरों से 85 प्लस मतदाता, मृतक मतदाता, दिव्यांग मतदाता, महिला, पुरुष मतदाता एवं नए मतदाता के सम्बन्ध में जानकारी की। उन्होंने बूथ लेवल ऑफीसरों को निदेर्श दिए कि 85 प्लस के जो मतदाता है, अगर वह मतदान केन्द्र पर मतदान करने में असमथर् हों तो उनके प्रपत्र भरवाकर तत्काल उपलब्ध कराया जाए ताकि मतदान दिवस के दिन उनके मताधिकार का प्रयोग कराया जा सके।
पुलिस अधीक्षक ने ग्राम वासियों से कहा कि मतदान के दिन 20 मई को आप लोग भय मुक्त होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें, अगर कोई किसी प्रकार का प्रलोभन देता है तो उसके खिलाफ सख्त कायर्वाही की जाएगी। मतदान के दिन जनपद के सभी मतदान केन्द्रों पर पयार्प्त पुलिस फोसर् की व्यवस्था की गई है। निवार्चन को सकुशल संपन्न कराया जाएगा। इसके पूवर् जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक ने 85 प्लस के मतदाता एवं दिव्यांग मतदाताओं का माल्यापर्ण कर स्वागत किया। साथ ही विद्यालय की छात्राओं से मतदान दिवस के दिन अधिक से अधिक मतदान किए जाने के सम्बन्ध में स्टीकर भी चस्पा कराया गया।
इस मौके पर उप जिलाधिकारी कवीर् सौरभ यादव, पुलिस क्षेत्राधिकारी राजापुर निष्ठा उपाध्याय, नगर राजकमल, नायब तहसीलदार कवीर् मंगल सिंह, उप जिलाधिकारी मानिकपुर पंकज वमार्, पुलिस क्षेत्राधिकारी मऊ जयकरन सिंह, तहसीलदार मानिकपुर अखिल कुमार, खंड विकास अधिकारी मानिकपुर पीयूष त्रिपाठी, खंड शिक्षा अधिकारी कवीर् कृष्ण दत्त पांडेय, थानाध्यक्ष पहाड़ी श्याम प्रताप पटेल, थानाध्यक्ष भरतकूप प्रवीण कुमार सिंह, थानाध्यक्ष मारकुंडी मनीष कुमार, थानाध्यक्ष मानिकपुर रीता सिंह, चैकी प्रभारी सरैया यदुवीर सिंह आदि मौजूद रहे।
—————————-