दुनिया का सबसे अजीब म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट, अमेरिका में रूसी जासूस ने था बनाया, होश उड़ा देने वाली ही खूबी!

Theremin: थेरेमिन दुनिया का सबसे अजीब म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट है, जिसका आविष्कार 1919 में रूसी भौतिक विज्ञानी लेव सर्गेयेविच टर्मेन (Lev Sergeyevich Termen) या लियोन थेरेमिन (Leon Theremin) ने किया था. इसे ईथरफोन, थेरेमिनोफोन या टर्मेनवॉक्स के नाम से जाना जाता था. टर्मेन अमेरिका में दोहरी जिंदगी जी रहे थे. वह रूसी (तब USSR) जासूसी एजेंसी केजीबी के जासूस भी थे. इस म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट की खूबी ऐसी है कि जिसके बारे में जान कर आपके होश उड़ जाएंगे.

किस तरह का वाद्ययंत्र है थेरेमिन?: Amusingplanet.com की रिपोर्ट के अनुसार, थेरेमिन दुनिया का अब तक का सबसे अजीब और डरावना संगीत वाद्ययंत्र है, जिसमें कोई चाबी नहीं है, कोई तार नहीं है, केवल दो धातु की छड़ें हैं, जिन्हें आप छूते भी नहीं हैं. आप बस इंस्ट्रूमेंट के चारों और हवा में अपने हाथ घुमाते हैं, और एक ओपेरा सिंगर की तरह एक कांपती हुई आवाज उसमें से निकलती है. 

टर्मेन ने इस वाद्ययंत्र का आविष्कार एक्सीडेंटली किया था, असल में वे किसी और प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे. अगले साल तक, टर्मेन ने पहले पब्लिक म्यूजिक कंसर्ट के लिए अपने वाद्ययंत्र में पर्याप्त महारत हासिल कर ली थी. उन्होंने मूल रूप से इसे ‘ईथरफ़ोन’ नाम दिया था. बाद में, इसे सोवियत संघ में टर्मेनवॉक्स और संयुक्त राज्य अमेरिका में थेरेमिन के नाम से जाना गया.

अमेरिका कैसे पहुंचे टर्मन

व्लादिमीर लेनिन, जो उस समय रूस की नई बोल्शेविक सरकार के चेयरमैन थे. उनके साथ टर्मन की एक बैठक हुई है. इसके बाद टर्मन को देश के विद्युतीकरण को बढ़ावा देने के लिए पूरे रूस में भेजा गया था. वह जहां भी गए वहां भीड़ जुट गई. इसके बाद लेनिन ने टर्मेन को रूसी तकनीक का प्रदर्शन करने के लिए यूरोप और अमेरिका के दौरे पर भेजा और वहां उनके प्रदर्शन को जमकर तारीफ मिली. जब टर्मन थेरेमिन को बजाते थे, तो इसे उस समय जादू माना जाता था. 

टर्मेन ने US में खोला बिजनेस

टर्मेन ने एक कॉमर्शियल वैंचर के रूप में इस वाद्ययंत्र को बनाने के लिए रेडियो कॉर्पोरेशन ऑफ अमेरिका (आरसीए) के साथ एक सौदा किया. चूंकि इस म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट को बजाना आसान नहीं था, इसलिए जल्द ही ये वैंचर फेल हो गया. आरसीए अमेरिका की अग्रणी इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता थी. टर्मेन अमेरिका में दोहरी जिंदगी जी रहे थे. वह केजीबी के जासूस भी थे. टर्मेन ने अपनी कंपनियां भी चलाईं, जो इंडस्ट्रियल जासूसी का मोर्चा थीं. उन्होंने एक अमेरिकी महिला लाविनिया विलियम्स से शादी भी की थी, लेकिन जब हालात अधिक खराब हुए तो वे अपनी पत्नी को छोड़कर वापस सोवियत संघ भाग गए.

क्या है थेरेमिन की अनोखी खूबी? 

थेरेमिन एक इलेक्ट्रॉनिक म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट है, जिसे बिना हाथों के छूए ही बजाया जाता है. यही इस डिवाइस की सबसे अनोखी खूबी है. इसे बजाने वाले आर्टिस्ट को थेरेमिनिस्ट कहा जाता है. वह पिच और वॉल्यूम को कंट्रोल करने के लिए वाद्ययंत्र के दो एंटेना द्वारा बनाए गए विद्युत चम्बकीय क्षेत्रों में अपने हाथ घुमाता है, जिससे आवाज उत्पन्न होती है. इसे बजाना बहुत ही कठिन है, जिस वजह से इस संगीत पर महारत हासिल करना, लोहे के चने चबाने जैसा है. कुछ लोग इसको ‘दूसरी दुनिया’ का वाद्ययंत्र बताते हैं. 

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source link