पाकिस्तान सहित दुनिया के वो देश, जहां से बिना Visa दूसरे मुल्क जाना मुश्किल, पासपोर्ट है सबसे कमजोर

हाइलाइट्स

दुनिया के कुछ देशों के पासपोर्ट से बहुत कम वीजा फ्री यात्रा हो पाती हैं.
दुनिया के कुछ देशों के पासपोर्ट से बहुत कम वीजा फ्री यात्रा हो पाती हैं.
दुनिया के कुछ देशों के पासपोर्ट से बहुत कम वीजा फ्री यात्रा हो पाती हैं.

किसी भी देश से बाहर जाने के लिए वहां की सरकार की इजाजत चाहिए होती है. इसके लिए वह देश पासपोर्ट जारी करता है. पासपोर्ट एक बहुत ही ताकतवर दस्तावेज होता है. इससे पता चलता है कि आप दुनिया के किन-किन देशों में जा सकते हैं. हाल ही में एक सूची जारी हुई है जिसमें बताया गया है कि दुनिया के कौन से देश का पासपोर्ट कितना शक्तिशाली है. उससे पता चलता है कि उसके जरिए बिना वीजा के कितने देशों में सफर किया जा सकता है. इस आधार पर, इस  सूची में सबसे कमजोर पासपोर्ट छह देशों के हैं जिनमें हमारा पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान भी शामिल है.

किसने बनाई है ये सूची?
यह सूची हेनली पासपोर्ट इंडेक्स ने बनाई है जो कि इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (ईयाटा) के खास आंकड़ों के आधार पर तैयार की गई है. इसमें यह विश्लेषण किया गया है कि एक पासपोर्ट से व्यक्ति कितने देशों में बिना किसी वीजा के जा सकता है. वीजा किसी देश में यात्रा करने के लिए विदेशियों की दी गई औपचारिक अनुमति होती है.

क्यों होता है वीजा?
दुनिया में बहुत से देश दूसरे कई देशों के नागरिकों को बिना वीजा केवल पासपोर्ट के जरिए यात्रा करने की अनुमति देते हैं. इसका अहम मकसद पर्यटन या व्यापार बढ़ाना होता है. ऐसे में जिस देश के पासपोर्ट में बिना वीजा ज्यादा से ज्यादा देशों में जाने की इजाजत होती है, उसका पासपोर्ट ताकतवर माना जा सकता है.

Weakest passport Countries, power of passport, Henly passport Index, passport without visa, visa, passport, India, Pakistan, visa free passport,

ताकतवर पासपोर्ट में वीजा फ्री देशों की संख्या ज्यादा होती है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Canva)

पाकिस्तान सबसे नीचे के 6 में
वहीं इसके उलट जिन देशों के पासपोर्ट से बिना वीजा के जा पाने वाले देशों की संख्या कम होती है, उन्हें कमजोर पासपोर्ट माना जाता है. इस लिहाज से दुनिया के छह देश प्रमुख है जिनमें अफगानिस्तान सबसे नीचे है. यहां के नागरिगक केवल 28 देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं. उसके ऊपर सीरिया (29) ईराक (31) पाकिस्तान (34) यमन (35) और सोमालिया (36) हैं.

वहीं ऐसा पहली बार देखने को मिला है कि इस सूची में दुनिया के छह देश शीर्ष पर है. ये देश फ्रांस, जर्मनी, इटली, स्पेन, जापान और सिंगापुर हैं. इन देशों के पासपोर्ट धारी दुनिया के छ194 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं. वहीं भारत की बात की जाए तो भारत के नागरिक केवल 62 देशों में ही बिना वीजा के जा सकते हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source link