प्रचार-प्रसार के अभाव में दम तोड देते हैं पयर्टन कायर्क्रम

प्रचार-प्रसार के अभाव में दम तोड देते हैं पयर्टन कायर्क्रम

रिपोर्ट सुरेंद्र सिंह कछवाह

चित्रकूट। श्री चित्रकूटधाम तीथर् विकास परिषद के पयर्टन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव तीथर् क्षेत्र में सांस्कृतिक कायर्क्रम कराने के मामले में फ्लाप साबित हो रहे हैं। पिछले दो कायर्क्रम इन्होंने करवाये थे, कायर्क्रम दौरान कुसिर्यां खाली देखी गई थीं।
शनिवार को पयर्टन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव की बाबत जानकारी मिली कि तीथर्क्षेत्र में जो भी पयर्टन को बढावा देने बाबत कायर्क्रम होते हैं, वे प्रचार-प्रसार के अभाव में दम तोड देते हैं। पयर्टन अधिकारी की आम जनता से दूरी बनाने के चलते क्षेत्र में उनकी कोई पकड नहीं है। यहां तक कि उन्हें पत्रकार भी नहीं पहचानते। ऐसे में सांस्कृतिक कायर्क्रमों के प्रचार-प्रसार का सवाल ही नहीं उठता।
पयर्टन अधिकारी क्षेत्र में योगी सरकार के भारी -भरकम धनराशि देने के बाद भी पयर्टन विकास भी समय से नहीं करा पा रहे। कामतानाथ परिक्रमा के सभी सीसीटीवी कैमरे खराब पडे हैं। कामतानाथ का टीनशेड भी तकरीबन ध्वस्त सा है। वे अपना कायार्लय तो राही पयर्टन में बनाये हैं। आवास रामदशर्न में बनाये हैं। कायार्लय जाने पर उनसे जल्दी भेंट नहीं होती। तीथर्क्षेत्र में पयर्टन बाबत तकरीबन उनकी रुचि नहीं है, जो है भी- वह समझ से परे है।