बाजारों-पंचायत भवनों में रखवायें पानी के घडे़: डीएम

बाजारों-पंचायत भवनों में रखवायें पानी के घडे़: डीएम

0 संचारी रोग की हुई समीक्षा

रिपोर्ट सुरेन्द्र सिंह कछवाह

चित्रकूट। जिलाधिकारी अभिषेक आनंद ने संचारी रोग व दिमागी बुखार पर काबू बाबत समीक्षा बैठक की। निदेर्श दिये कि विभिन्न विभाग के कमर्चारी कायोंर् को शत- प्रतिशत पूरा करें।
मंगलवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने संचारी रोग व दस्तक अभियान के पहला चरण एक से 30 अप्रैल तक चल रहा है। अंतर विभागीय समन्वय समिति की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में सहयोगी संस्थाओं यूनिसेफ व डब्ल्यूएचओ के फीडबैक पर चचार् कर विभागों को कायोंर् में सुधार लाने के निदेर्श दिये। सीएमओ डॉ भूपेश द्विवेदी ने बताया कि दस्तक अभियान दस अप्रैल से चल रहा है। आशा व आंगनबाड़ी कायर्कत्रियों की 824 टीमें घरों का भ्रमण कर बुखार, कुपोषित बच्चे, खांसी-जुकाम के लक्षण वाले लोगों, क्षय रोग के लक्षण वाले लोगों को चिन्हित कर समुचित इलाज को संदभिर्त कर रहे हैं। मच्छरों से बचाव को शहरी-ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिदिन एंटी लारवा दवा के छिड़काव व फॉगिंग के भी कायर् हो रहे हैं। एसीएमओ वेक्टर बोनर् डॉ जीआर रतमेले ने बताया कि दस्तक अभियान में आशाओं ने घर के सभी लोगों की आभा आईडी का सृजन कर रही है। जिला मलेरिया अधिकारी लाल साहब सिंह ने बताया कि दस्तक अभियान में आशाओं ने 34422 घरों का भ्रमण किया है। खांसी, जुकाम, बुखार के 23 मरीज, क्षय रोग के एक मरीज चिन्हित हुए हैं। समुचित इलाज किया जा चुका है।
जिलाधिकारी ने कहा कि नालियों की साफ-सफाई, झाड़ियांे की सफाई व हैंडपंपों की मरम्मत भी करायें। जो हैंडपंप खराब है, उस पर लाल पेंट से चिन्ह बनायें। डीपीआरओ को निदेर्श दिये कि सचिवों के साथ बैठक कर झाड़ियों की सफाई करायें। बाजार व पंचायत घरों में पानी के घड़े रखें। सीएमओ को निदेर्श दिये कि जहां पर घड़े रखें, टीम से निरीक्षण करायें। जिलाधिकारी ने नगर विकास बाबत सभी ईओ को निदेर्श दिये कि बाजार में आरो व पानी के घड़े रखवायें। उन्होंने दस्तक अभियान बाबत आशा व आंगनबाड़ी के लगाये स्टीकर की मॉनिटरिंग करने के निदेर्श दिये।
बैठक में सीडीओ श्रीमती अमृतपाल कौर, सीएमओ डाॅ भूपेश द्विवेदी, एसीएमओ एमके रतमेले, बीएसए लव प्रकाश यादव, जिला मलेरिया अधिकारी लाल सिंह साहब, डीपीओ पीड़ी विश्वकमार् समेत ईओ व बीडीओ मौजूद रहे।