बाढ के बिन्दुओं पर डीएम ने की चर्चा

बाढ के बिन्दुओं पर डीएम ने की चर्चा

0 विभिन्न अधिकारियों को सौंपी जिम्मेदारी

चित्रकूट। जिलाधिकारी अभिषेक आनंद ने बाढ़ नियंत्रण बाबत स्टेयरिंग कमेटी की बैठक में बाढ़ से पहले व बाढ़ बाद के विभिन्न बिंदुओं पर चचार् की। उन्होंने सीबीओ को निदेर्श दिये कि बाढ़ बाद पशुओं के चारे व टीकाकरण करायें।
मंगलवार को कलेक्टेªट सभागार में बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि यमुना नदी किनारे पहले आई बाढ़ों की सूची बनाकर चिन्हित कर नाविकों की सूची भी तैयार रखें। बाढ़ के समय कटान रोकने को बोरों व अन्य संसाधन तैयार रखें। जो गांव पानी से घिरे थे, उन्हें भी चिन्हित करें। बारिश से पहले बाढ़ वाले क्षेत्रों में ऊंचे स्थलों को भी चिन्हित करें। निदेर्श दिये कि जिले में ओहन बांध, बरुआ बांध, गुन्ता बांध पर वायरलेस सेट लगायें। डीएसओ को निदेर्श दिये कि आपदा बाबत राहत टेंडर एक माह में करायें। बाढ़ के समय आवश्यक सामग्री की व्यवस्था करें। सीएमओ को निदेर्श दिये कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में दावाओं की व्यवस्था करायें। बांधों पर चल रहे मानसून सत्र से पहले निरीक्षण व मरम्मत कायर् पूरे करायें। बाढ नियंत्रण कक्ष की स्थापना तहसील पर प्रशासनिक विभाग व सिंचाई विभाग के कमर्चारियों की ड्यूटी व दूरभाष नंबर की सूची तैयार करायें। सभी तहसीलों में नायब तहसीलदार को नोडल अधिकारी बनायें। पुलिस क्षेत्राधिकारी राजापुर श्रीमती निष्ठा उपाध्याय को निदेर्श दिये कि बाढ़ के समय सुरक्षा को पीएसी व पुलिस, होमगाडर्, पेट्रोलियम की व्यवस्था करायें। अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निदेर्श दिये कि यमुना किनारे ट्रांसफामर्र का लोड कम है तो उसे बढ़ायें। अधिशासी अधिकारियों को निदेर्श दिये कि बरसात से पहले सभी कुआ में ब्लीचिंग पाउडर का घोल डलवायें। मौजूद अधिकारियों को निदेर्श दिये कि जिन विभागों को जो कायर् सौंपें गये हैं, समय से पूरे करायें।
बैठक में सीडीओ श्रीमती अमृतपाल कौर, एडीएम एफआर उमेश चंद्र निगम, सीओ राजापुर निष्ठा उपाध्याय, एसडीएम राजापुर प्रमोद कुमार झा, डीडीओ राजकुमार त्रिपाठी, सीबीओ सुभाष चंद्र, जिला कृषि अधिकारी आरपी शुक्ला, बीएसए लव प्रकाश यादव, एक्सईएन विद्युत दीपक सिंह आदि मौजूद रहे।
————————–