महोबा की घटना से डीएम-एसपी सतर्क

महोबा की घटना से डीएम-एसपी सतकर्

सुरक्षा लिहाज से खनन पट्टा धारकों को दिये निदेर्श

रिपोर्ट सुरेन्द्र सिंह कछवाह

चित्रकूट। जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द व पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह की मौजूदगी में खनन पट्टा धारकों के साथ हुई बैठक में जिलाधिकारी ने पट्टा धारकों से कहा कि मजदूरांे से पीपीई किट बिना काम न कराये। 18 साल से कम उम्र वाले लोगों से काम न करायें।
गुरुवार को कलेक्टेªट सभागार में पट्टाधारकों के साथ हुई बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि सभी खदानों में फॉमर्न/मेट खनन कायर् ब्लास्टिंग दौरान मौजूद रहें। खनन कायर् पट्टाधारकों की देखरेख मे होना चाहिए। ब्लास्टिंग कायर् दिन में करें। धूल से बचाव को बराबर अंतराल पर पानी छिड़कते रहें। सीमा स्तंभ व संकेत बोडर् सही ढंग से रहे। गाड़ियों में ओवरलोडिंग न की जाये। खनन कायर् खनन नीति के तहत हो। श्रमिको को स्वच्छ पेयजल, शौच को शौचालय सुलभ करायें। सुरक्षित ढंग से कायर् करें। मानक अनुसार ढुलाई करें। हाल में महोबा जिले में दुखद घटना हुई है, खनन कायर् नियम-कानूनों का हर हाल में पालन किया जाये।
पुलिस अधीक्षक ने पट्टा धारकों से कहा कि किसी भी दशा में ओवरलोडिंग न हो। खनन पट्टा क्षेत्र में सीमा के अंदर खनन करें। खदानों पर मैनेजर/सुपरवाइजर पट्टा धारक रखें। जिला खनिज अधिकारी ने खनन कायर् की कई बिंदुओं पर जानकारी दी है। उसी अनुसार खनन कायर् करें। बैठक में एडीएम एफआर उमेशचंद्र, जिला खनिज अधिकारी सुधाकर सिंह समेत संबंधित अधिकारी वं पट्टा धारक मौजूद रहे।
———————-