व्यय प्रेक्षक ने एफएसटी, एसएसटी, वीवीटी, वीएसटी व व्यय अनुवीक्षण टीम के सदस्यों की ली बैठक

व्यय प्रेक्षक ने एफएसटी, एसएसटी, वीवीटी, वीएसटी व व्यय अनुवीक्षण टीम के सदस्यों की ली बैठक

रिपोर्ट सुरेन्द्र सिंह कछवाह

चित्रकूट: लोकसभा सामान्य निवार्चन 2024 को निष्पक्ष, पारदशीर् व शांतिपूणर् ढंग से संपन्न कराने के लिए निवार्चन आयोग द्वारा नियुक्त 48-लोकसभा बांदा चित्रकूट व्यय प्रेक्षक सब्यसांची चक्रवतीर् ने शनिवार को कलेक्टरेट सभागार में निवार्चन को लेकर गठित उड़न दस्ता टीम, स्थैतिक निगरानी टीम, वीडियो अवलोकन टीम, वीडियो सविर्लेंस टीम, मीडिया प्रमाणन टीम तथा व्यय अनुवीक्षण टीम के सदस्यों के साथ बैठक कर अब तक किए गए कायोंर् की जानकारी ली एवं आवश्यक दिशा निदेर्श दिए।
व्यय प्रेक्षक सब्यसांची चक्रवतीर् ने उड़न दस्ता टीम को निदेर्श दिए कि अपने क्षेत्र में लगातार भ्रमणशील रहकर आने-जाने वाले वाहनों, संदिग्ध व्यक्तियों की जांच करने के साथ ही सी विजिल ऐप पर प्राप्त शिकायतों का निस्तारण भी सुनिश्चित करें। स्थैतिक निगरानी टीम को निदेर्श दिए कि चिन्हित चेक पॉइंट्स, बैरियर पर आने जाने वाले वाहनों की जांच करने के साथ क्षेत्र में भी भ्रमण कर आकस्मिक वाहनों की जांच करें। जांच के दौरान नगदी, शराब, आभूषण तथा अन्य सामग्री पाए जाने पर निवार्चन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार कायर् करें। उन्होंने कहा कि जिस टीम को जिस पॉइंट पर लगाया गया है, वह टीम वहां उपस्थित रहकर कायर् करें। उन्होंने कहा कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान इसकी आकस्मिक जांच भी की जाएगी। कहा कि अंतरार्ज्यीय बॉडर्र चेक पोस्ट पर अच्छी तरह से वाहनों की जांच कराई जाए। उन्होंने सभी टीमों के अधिकारियों से अभी तक हुई कायर्वाही के बारे में विस्तृत जानकारी ली। एमसीएमसी टीम से कहा कि प्रतिदिन पैड न्यूज चैनल, सोसल मीडिया आदि पर लगातार निगरानी करते रहे। उन्होंने जिला आबकारी अधिकारी से कहा कि गत तीन माह के अंदर कितनी शराब की बिक्री और इस समय की स्थिति के बारे में जानकारी की। उन्होंने सभी टीमों को निदेर्श दिए कि निवार्चन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार पूणर् जिम्मेदारी के साथ अपने दायित्वों का निवर्हन करें। वरिष्ठ कोषाधिकारी रमेश सिंह ने कहा कि आपके द्वारा जो भी निदेर्श दिए गए हैं, उसका सभी सम्बन्धित अधिकारियों से अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा।
इस मौके पर अपर जिलाधिकारी न्यायिक राजेश प्रसाद, उप जिलाधिकारी कवीर् सौरभ यादव, मऊ राकेश कुमार पाठक, उप जिलाधिकारी मोहम्मद जसीम, आलोक सिंह, सतीश चन्द्र, प्रभागीय वनाधिकारी नरेन्द्र कुमार सिंह, सहायक कोषाधिकारी अवधेश प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे।