सेक्टर मजिस्ट्रेटों की चुनाव में होती है अहम भूमिका: डीएम

सेक्टर मजिस्ट्रेटों की चुनाव में होती है अहम भूमिका: डीएम

चित्रकूट विधानसभा का हुआ प्रशिक्षण

रिपोर्ट सुरेन्द्र सिंह कछवाह

चित्रकूट। जिला निवार्चन अधिकारी/जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द व पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह की मौजूदगी में लोकसभा चुनाव पांचवें चरण में संपन्न कराने को 236 चित्रकूट विधानसभा के जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेटों को ईवीएम/वीवी पैट मशीनों के जागरूकता- प्रशिक्षण बाबत क्रमवार प्रशिक्षण दिया।
गुरुवार को कलेक्टेªट सभागार में जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण में मतदेय स्थल पर जाने के बाद की व्यवस्था, चेक लिस्ट, मतदान पूवर् तैयारी, मतदान अभिकतार् की नियुक्ति, मतदान अभिकतार् की मौजूदगी, माकपोल, मतदान प्रक्रिया, पीठासीन डायरी, 17 ए, 17 सी बाबत प्रशिक्षण दिया। चुनाव में सेक्टर मजिस्ट्रेटों की अहम भूमिका होती है, कोई समस्या होने पर सेक्टर मजिस्ट्रेट ही पहुंचेगे। कोई भी सामान्य बातें ध्यान से देखें व सुनें। चुनाव आयोग के दिशा-निदेर्श गाइडलाइन का अच्छे से अध्ययन कर लें। चुनाव दौरान मतदान कमीर् बूथों पर ही रहेंगे। मतदान शुरू होने पर दो-दो घंटे पर रिपोटर् मिलनी चाहिए। जब बूथों पर जायें तो पीठासीन रजिस्टर देखें। सेक्टर मजिस्ट्रेट को पीठासीन के कोई समस्या बताने पर तत्काल पहुंचे। मत पत्र लेखा 17 ए, 17 सी को सही से भरें। मशीन खराब होने पर प्रोटोकॉल अनुसार चुनाव आयोग के निदेर्शों अनुसार बदलें। राष्ट्रीय रामायण मेला परिसर सीतापुर में स्ट्रांग रूम में मशीन जमा होंगी। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट/जोनल मजिस्ट्रेटों को निदेर्श दिये कि जब तक मशीनें जमा नहीं होती, तब तक कोई मशीनों को छोड़कर नहीं जा सकता। किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।
पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेटों से कहा कि सेक्टर पुलिस अधिकारी लगाए गए हैं। निरंतर साथ रहकर क्षेत्र का भ्रमण करें। भारत निवार्चन आयोग के निदेर्शों अनुसार चुनाव संपन्न कराना है। सभी मतदान केंद्रों पर पयार्प्त पुलिस बल लगाया गया है। क्षेत्र में जायें तो पुलिस बल के साथ ही जायें। बैठक में सीडीओ अमृतपाल कौर, एसडीएम मो जसीम अहमद, डीडीओ राजकुमार त्रिपाठी, डीसी मनरेगा धमर्जीत सिंह, कृषि उपनिदेशक राजकुमार व प्रशिक्षणकतार् साकेत बिहारी शुक्ला समेत सेक्टर/जोनल मजिस्ट्रेट मौजूद रहे।
———————–