सोमवती अमावस्या मेला: सकुशल संपन्न कराने के लिए प्रशासन की बैठक आयोजित

सोमवती अमावस्या मेला: सकुशल संपन्न कराने के लिए प्रशासन की बैठक आयोजित

चित्रकूट: आगामी सोमवती अमावस्या मेला (1 से 3 सितंबर 2024) के सफल आयोजन के लिए आयुक्त चित्रकूट धाम मंडल बांदा श्री बालकृष्ण त्रिपाठी, पुलिस उपमहानिरीक्षक परिक्षेत्र बांदा श्री अजय कुमार सिंह, जिलाधिकारी श्री अभिषेक आनंद, और पुलिस अधीक्षक श्री अरुण कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिला कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक संपन्न हुई।

जिलाधिकारी श्री शिवशरणप्पा जीन ने बताया कि मेले को सात जोन और 20 सेक्टर में विभाजित किया गया है, जिसमें जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट नामित किए गए हैं। पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती भी की गई है।
https://youtube.com/post/UgkxEo6OlXBlu2ZsljsDZ9DLpWzDs76rgvAP?si=5x8jR6H0mzCtwoip

आयुक्त चित्रकूट धाम मंडल बांदा ने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारी आपसी समन्वय बनाकर कार्य करें। उन्होंने निर्देश दिए कि नए मजिस्ट्रेट अपने ड्यूटी स्थल का पूर्व निरीक्षण कर लें। श्रद्धालुओं की सुविधा का विशेष ध्यान रखते हुए जल स्तर पर निगरानी रखने के लिए यूपी और एमपी की संयुक्त टीम को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। गोताखोर और नाव संचालक प्रशिक्षित होने चाहिए, विद्युत तार लटकते नहीं रहना चाहिए, और पार्किंग स्थलों पर तारों का निरीक्षण सुनिश्चित करें।

पुलिस उपमहानिरीक्षक के निर्देश:

पुलिस उपमहानिरीक्षक ने कहा कि गोताखोरों के मोबाइल नंबर नोडल अधिकारियों को दिए जाएं और परिक्रमा मार्ग पर स्लोप पर मैट बिछाई जाए ताकि श्रद्धालु फिसल न सकें। रामघाट और परिक्रमा मार्ग पर सीसीटीवी कैमरा ठीक कराए जाएं और खोया-पाया केंद्र भी स्थापित किए जाएं।

उन्होंने कहा कि मेला के दौरान जीआरपी रेलवे को ट्रेनों में भीड़ के प्रबंधन की जिम्मेदारी सौंपी गई है और पार्किंग स्थलों पर पेयजल, शौचालय, और प्रकाश व्यवस्था को भी सुनिश्चित किया जाए।

स्वास्थ्य और सुरक्षा उपाय:

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को स्वास्थ्य कैंप, एंबुलेंस, और ओआरएस घोल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। एआरएम रोडवेज ने बताया कि 110 अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की गई है।

अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद कर्वी को मेला क्षेत्र की सफाई, प्रकाश व्यवस्था और मोबाइल शौचालयों की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है। मेला में सुरक्षा और अन्य सभी व्यवस्थाओं के लिए कर्मचारियों की शिफ्टवार ड्यूटी लगाई जाएगी।

जिला प्रशासन की जिम्मेदारी:

मंडल आयुक्त और पुलिस उपमहानिरीक्षक ने कहा कि यूपी और एमपी के अधिकारियों के बीच समन्वय और भीड़ प्रबंधन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इस पर सभी अधिकारी विशेष ध्यान दें।

जिलाधिकारी ने आयुक्त और पुलिस उपमहानिरीक्षक का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि दिए गए निर्देशों का अक्षरशः पालन किया जाएगा ताकि मेले का आयोजन सफलतापूर्वक संपन्न हो सके।

न्यूज़ की शक्ति के लिए रिपोर्टिंग।