छात्रों की मौत का मामला

छात्रों की मौत का मामला

रिपोर्ट सुरेंद्र सिंह कछवाह

चित्रकूट। चार मासूम छात्रों की बम विस्फोट से मौत के बाद पूरा मामला सवालों के सलीब पर खडा हो गया है। आज छात्रों की मौत से गुस्साये जिला बार एसोसिएशन का आक्रोश डीएम अभिषेक आनन्द पर फूट पडा। सदर विधायक अनिल प्रधान, सपा नेता अनुज सिंह यादव, जिला पंचायत सदस्य मीरा भारती समेत तमाम लोगों ने सवाल खडे किये।
गुरुवार को जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय कुमार करवरिया व सचिव मनोज कुमार कंचनी की अगुवाई में वकील समुदाय ने बुन्देलखण्ड महोत्सव में चार लोगों की मौत मामले में घटना की जिम्मेदारी जिलाधिकारी पर थोपी है। वकीलों ने डीएम आवास गेट के बाहर जमकर नारेबाजी की। गेट के बाहर वकीलो ने कहा कि डीएम अभिषेक आनन्द हत्यारा है- के नारे लगाये। डीएम की तानाशाही नहीं चलेगी-नहीं चलेगी। शहर के पटेल तिराहा में वकीलों ने राष्ट्रीय राजमागर् जाम कर दिया। एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी, सीओ सिटी हषर् पाण्डेय आदि के समझाने-बुझाने पर वकीलों ने जाम हटाया। उन्हें सौंपे ज्ञापन में वकीलों ने कहा कि चित्रकूट इंटर कालेज में हो रहे बुन्देलखण्ड महोत्सव में चार मासूमों की जांच को जुडीशियली कमेटी से कराई जाये। पीडित परिवार को पचास लाख मुआवजा दिया जाये। जिलाधिकारी को निलम्बित किया जाये। मांगें न मानने पर अधिवक्ताओं ने न्यायिक कायर् से विरत रहने का ऐलान किया है।
पूवर् सांसद तीखे तेवरों में प्रशासन पर भडके
भाजपा के पूवर् सांसद भैरों प्रसाद मिश्र ने तीखे तेवरों में प्रशासन पर भडके। कहा कि जिम्मेदार अफसर के खिलाफ एफआईआर होनी चाहिए। बुन्देलखण्ड महोत्सव में फिल्मी गानों का क्या औचित्य है। विस्फोटक पदाथार्ें के भी औचित्य पर सवाल उठाये। कहा कि बुन्देलखण्ड की विरासत व संस्कृति दिखानी चाहिए, न कि फिल्मी गानों का प्रदशर्न। महोत्सव के नाम पर शासकीय धन का दुरुपयोग हुआ है। पयर्टन के नाम पर भी करोडों रुपये का घोटाला हुआ है। जिम्मेदार के खिलाफ रिपोटर् होनी चाहिए।
विधायक अनिल-सपा नेता अनुज ने भी घेरा
सपा प्रदेश कायर्कारिणी सदस्य अनुज सिंह यादव ने कहा कि जिला प्रशासन की घोर लापरवाही है। जिला प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारियों पर हत्या का मामला दजर् होना चाहिए। सदर विधायक अनिल प्रधान ने जिला अस्पताल में मृतक के परिजनों से भेंटकर गहरी संवेदना जताई। कहा कि पोस्टमाटर्म से पहले दोषी अधिकारियों पर कडी कायर्वाही हो और मृतकों के परिजनों को 25-25 लाख रुपये की मदद दी जाये। जिला पंचायत सदस्य मीरा भारती ने भी महोत्सव में ब्लास्ट से चार मासूमों की जानें जाने पर सवाल उठाया कि कौन जिम्मेदार है? आरोपियों पर तत्काल कायर्वाही कर हत्यारों को गिरफ्तार किया जाये। पीडित परिवार को हर सम्भव मदद का भरोसा दिया।
ये हैं मृतक छात्र
मृतकों में कवीर् के मिशन चैराहा के प्रभात (12) पुत्र धमेर्न्द्र सिंह कक्षा छह, कवीर्माफी के विद्यानगर के यश (11) पुत्र विश्वप्रताप कक्षा छह, पारस (10) पुत्र कंशराज शमार् व मोहित (14) पुत्र मुकेश कक्षा आठ शामिल हैं। ये चारों छात्र साइकिल से महोत्सव स्थल गये थे। चारों छात्र हादसे के शिकार हो गये। मृतक छात्रों के परिजनों का रो-रोकर हाल बेहाल है।
———————