15 से 21 जून तक मनाया जाएगा योग सप्ताह दिवस – डीएम

15 से 21 जून तक मनाया जाएगा योग सप्ताह दिवस – डीएम

रिपोर्ट सुरेन्द्र सिंह कछवाह

चित्रकूट: जिलाधिकारी अभिषेक आनंद की अध्यक्षता में जनपद में दशम अंतरार्ष्ट्रीय योग दिवस 15 से 21 जून तक जनपद मुख्यालय सहित समस्त विकास खण्डों एवं नगर पालिका, नगर पंचायत में योगाभ्यास कायर्क्रम आयोजित किए जाने के सम्बन्ध में तैयारी बैठक जिला कलेक्टरेट सभागार में हुई।
जिलाधिकारी ने शासन की दिशा निदेर्श के अनुसार दशम् अंतरार्ष्ट्रीय योग दिवस 15 से 21 जून तक पूरे सप्ताह को योग सप्ताह के रूप में मनाए जाने से सम्बन्धित सभी तैयारियों की समीक्षा करते हुए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निदेर्शित किया कि सभी विभाग इस सम्बन्ध में अपने विभाग से सम्बन्धित माइक्रोप्लान तैयार कर योग सप्ताह को वृहद स्तर पर सफल बनाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि दशम अंतरार्ष्ट्रीय योग दिवस की थीम ’योग स्वयं एवं समाज के लिए’ निधार्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि यह कायर्क्रम सुबह 6 बजे से प्रारंभ होगा। उन्होंने कहा कि प्राथमिक विद्यालय, उच्च प्राथमिक विद्यालय, महाविद्यालय, स्वास्थ्य केन्द्रों एवं प्रमुख दाशर्निक स्थलों, झिलों, तालाबों के किनारे कायर्क्रम आयोजित कराएं। उन्होंने कहा कि खिलाडियों, प्रतिष्ठित व्यक्तियों के वीडियो शेयर कर सोशल मीडिया के माध्यम से भी इसका प्रचार प्रसार कराया जाए। जिलाधिकारी ने नोडल प्रभारी आयुवेर्द को निदेर्शित किया कि बैनर, बैक ड्राप भी तैयार कराए। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निदेर्शित किया कि अमृत सरोवर, ग्राम पंचायत में योग दिवस के लिए व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निदेर्शित किया कि 19 जून को विद्यालय खुलेगा। इसके बाद 20 और 21 को योगाभ्यास कराएं। जिलाधिकारी ने कहा कि योग सप्ताह मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य तभी साथर्क होगा जब आम जनमानस में करें योग-रहें निरोग का भाव समझाते हुए योग को अपनी जीवन शैली में एक निरंतर प्रक्रिया के रूप में अपनाएंगे। आवश्यकतानुसार योग के प्रति लोगों में उत्साह एवं प्रेरणाओं का फीडबैक लेने एवं समय-समय पर उन्हें योग के फायदे को बताने तथा जागरूक करने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया जा सकता है। दशम अन्तरार्ष्ट्रीय योग दिवस को सफलतापूवर्क आयोजन को लेकर जिलाधिकारी ने कायर्क्रम स्थल निधार्रित किये, जिसमें 15 जून को इसका उद्घाटन अटल बिहारी वाजपेई पाकर् (कोठी तालाब) में होगा, 16 जून को रंगोली, 18 जून को गणेश बाग, 19 जून को रामघाट एवं 21 जून को स्टेडियम में कायर्क्रम का समापन किया जाएगा। स्थानों पर आयोजन से सम्बन्धित समस्त व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराने के लिए जिला पंचायत राज अधिकारी, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका, नगर पंचायत, जिला क्रीड़ाधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला युवा कल्याण अधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारियों को योगाभ्यास स्थल पर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के लिए निदेर्शित करते हुए कहा कि योग साधकों, महिलाओं, बच्चों के बैठने की उत्तम व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निदेर्श दिए कि कायर्क्रम स्थलों पर साफ सफाई, शौंचालय, पीने के पानी की व्यवस्था कायर्क्रम स्थल पर कराए।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व उमेश चंद्र निगम, नोडल अधिकारी आयुवेर्द डॉ आशीष त्रिपाठी,, जिला विद्यालय निरीक्षक संतोष कुमार मिश्रा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी लव प्रकाश यादव, क्षेत्रीय क्रीडा अधिकारी विजय कुमार, अधिशासी अधिकारी कवीर् लाल जी यादव, महिला पतंजलि प्रभारी मंजू केसरवानी, मीरा श्रीवास्तव, योग प्रशिक्षक महेश श्रीवास, नरेंद्र नारायण चंद्रवंशी आदि मौजूद रहे।