दुनिया की सबसे भयंकर छिपकली, ‘एलियन जैसे राक्षस’ की तरह आती है नजर, देखते ही छूट जाएंगे पसीने!

Marine Iguana: मरीन इगुआना एक ऐसी छिपकली है, जो केवल गैलापागोस द्वीप (Galápagos Islands) पर पाई जाती है. यह दिखने में सुंदर नहीं होती है. इनको बायोलॉजिस्ट चार्ल्स डार्विन ने भी ‘घृणित दिखने वाली’ बताया था, इसलिए कह सकते हैं कि ये दुनिया की सबसे भयंकर छिपकली है, जो ‘एलियन जैसी राक्षस’ की तरह नजर आती है. इस जीव को देखते ही आपके पसीने छूट जाएंगे! 

Galapagosconservation.org.uk की रिपोर्ट के अनुसार, मरीन इगुआना के बारे में सबसे अनोखी बात यह है कि ये दुनिया की एकमात्र छिपकली है, जो समुद्र में रहने और भोजन खोजने की क्षमता रखती है. ये आधुनिक छिपकलियों के बीच अद्वितीय हैं, क्योंकि वे समुद्री सरीसृप (Reptiles) हैं. साथ ही ये जमीन पर भी रह सकती हैं. इसका साइंटिफिक नाम एम्बलिरिन्चस क्रिस्टेटस (Amblyrhynchus cristatus) है.

यहां देखें- Marine Iguana Instagram Viral Image

मेटिंग के दौरान बदल सकते हैं रंग

मरीन इगुआना छिपकली आमतौर पर काले या भूरे (Gray) रंग की होती हैं, लेकिन इनका रंग इनकी उप-प्रजाति और निवास स्थान के आधार पर अलग हो सकता है. साथ ही मेटिंग के दौरान भी नर मरीन इगुआना लाल, हरे और अन्य चमकीले रंगों में दिख सकते हैं. ये रंग उनको मादाओं को आकर्षित करने में मदद करते हैं. मेटिंग के बाद वे फिर से काले रंग के हो जाते हैं.

यहां देखें- Marine Iguana Twitter Viral Video

Fun Facts About Marine Iguanas

Oceana.org की रिपोर्ट में बताया गया है कि, मरीन इगुआना छिपकली जमीन पर बहुत फुर्तीली नहीं होती है, लेकिन अच्छी तैराक होती है, जो पानी के भीतर 65 फीट (20 मीटर) से अधिक गहराई तक गोता लगा सकते हैं. पानी में तैरते समय ये शैवाल (Algae) को खाती हैं. इनकी पूंछ चपटी होती है, जो इन्हें कुशलता से तैरने में मदद करती है. यह एक समय में 30 मिनट तक पानी के भीतर रह सकती है. 

पास होती है खास तरह की नासिका ग्रंथि

नर मरीन इगुआना 4.3 फीट तक बढ़ सकते हैं, जबकि मादा आम तौर पर लगभग 2 फीट (0.6 मीटर) लंबी होती हैं. इनका वजन 1 से 3.3 पाउंड (लगभग 1.5 किलोग्राम) तक हो सकता है. इनका जीवनकाल 5 से 12 साल का होता है. यह एक शाकाहारी जीव होता है, जिसके पास खास तरह की नासिका ग्रंथि होती है, जिसकी वजह से वह खारे पानी में रह सकते हैं. इस ग्रंथि के माध्यम से ये जीव अपने शरीर में जमा हुए नमक को ‘छींक’ से बाहर निकाल देते हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source link