डीएम व एसपी ने ली समीक्षा अधिकारी परीक्षा की तैयारी बैठक

डीएम व एसपी ने ली समीक्षा अधिकारी परीक्षा की तैयारी बैठक

रिपोर्ट सुरेंद्र सिंह कछवाह चित्रकूट

चित्रकूट: जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द तथा पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह की उपस्थिति में समीक्षा अधिकारी, सहायक समीक्षा अधिकारी परीक्षा की तैयारी के सम्बन्ध में सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टेटिक मजिस्ट्रेट, केन्द्र व्यवस्थापक व सह केन्द्र व्यवस्थापक की बैठक कलेक्टरेट सभागार में हुई।
जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों से कहा कि जनपद में पहली बार लोक सेवा आयोग द्वारा दिए गए निदेर्श के क्रम में परीक्षा संचालित हो रही है। उन्होंने सेक्टर मजिस्ट्रेटों से कहा कि समय से कोषागार से प्रश्न पत्र परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचाएं और परीक्षा केन्द्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट अपनी देखरेख में रखेंगे। साथ ही यूज्ड ओएमआर शीट डाकखाना पर जमा करेंगे एवं अनयूज्ड कॉफी को कोषागार में पहुंचाएंगे। उन्होंने कहा कि रोडवेज व रेलवे के अधिकारी परीक्षाथिर्यों के आवागमन के वाहनों की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि उप जिलाधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी तथा सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी स्थानीय स्तर पर टेंपो, टैक्सी यूनियन की बैठक कर किराया तय किया जाए। उन्होंने केन्द्र व्यवस्थापकों तथा प्रधानाचायोर्ं से कहा कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर अच्छी साफ सफाई, प्रकाश व परीक्षाथिर्यों के बैठने की समुचित व्यवस्थाएं रहे। साथ ही परीक्षा के दौरान सीसीटीवी कैमरा संचालित रहे। उन्होंने कहा कि मोबाइल फोन, स्माटर् वॉच, कैलकुलेटर व अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामग्री परीक्षा केन्द्र के अंदर पूणर्तया प्रतिबंधित रहेगी। जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों से कहा कि परीक्षा को सकुशल शांतिपूणर् एवं सुचिता पूणर् संपन्न कराना हम सबका दायित्व है। कोई भी समस्या हो तो तत्काल अवगत कराया जाए ताकि उसको समय से निस्तारित कराया जा सके। पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों से कहा कि कोषागार से सुरक्षा बल के साथ परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्न पत्र ले जाएंगे। साथ ही वहां से वापस डाकखाना एवं कोषागार में जमा कराएं। उन्होंने कहा कि स्टेटिक मजिस्ट्रेटों के लिए भी फोसर् दी गई है। साथ ही जांच के लिए भी महिला व पुरुष फोसर् की व्यवस्था की गई है। सभी परीक्षा केन्द्रों पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पयार्प्त पुलिस बल की भी व्यवस्था रहेगी। परीक्षा को शांतिपूणर् संपन्न कराया जाएगा।
अपर जिलाधिकारी वंदिता श्रीवास्तव ने कहा कि परीक्षा को संपन्न कराने के लिए लोक सेवा आयोग द्वारा जो निदेर्शिका दी गई है, उसका अध्ययन अच्छी तरह से करें और कोई समस्या हो तो तत्काल अवगत कराएं। अपर पुलिस अधीक्षक चक्रपाणि त्रिपाठी ने सभी केन्द्र व्यवस्थापकों से कहा की परीक्षा केन्द्रों पर स्टाफ की पयार्प्त व्यवस्था रखें ताकि अभ्यथिर्यों का सामान सही तरीके से रखा जाए। लोक सेवा आयोग के नोडल अधिकारी अतुल कुमार तिवारी एवं सहायक नोडल अधिकारी मोहम्मद इसरार ने समीक्षा अधिकारी, सहायक समीक्षा अधिकारी की परीक्षा को संपन्न कराने के लिए लोक सेवा आयोग द्वारा दिए गए निदेर्शों की बिंदुवार जानकारी दी गई। उप जिलाधिकारी न्यायिक मोहम्मद जसीम ने कहा कि समीक्षा अधिकारी, सहायक समीक्षा अधिकारी की प्रारम्भिक परीक्षा 11 फरवरी दिन रविवार को दो सत्रों में पूवार्ह्न 9ः30 बजे से 11ः30 बजे तक तथा अपरान्ह 2ः30 बजे से 3ः30 बजे तक आयोजित की जाएगी। जनपद में 10 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं, जिसमें 4 सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं 10 स्टेटिक मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। जनपद में कुल 4486 परीक्षाथीर् प्रतिभाग करेंगे। उन्होंने बताया कि परीक्षा को नकलविहीन सुचिता पूणर् संपन्न कराए जाने के लिए नोडल अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारी भी नामित किए गए हैं। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने परीक्षा केन्द्रों का भ्रमण एक दिन पूवर् करके सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त कराएं।
इस मौके पर उप जिलाधिकारी सदर सौरभ यादव, मऊ राकेश कुमार पाठक, राजापुर प्रमोद कुमार झा, अपर उप जिलाधिकारी पंकज वमार्, पुलिस क्षेत्राधिकार नगर हषर् पांडेय, जिला विद्यालय निरीक्षक संतोष कुमार मिश्र, सहायक कोषाधिकारी अवधेश प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे।