ओलावृष्टि से तबाह फसलों का मांगा मुआवजा

ओलावृष्टि से तबाह फसलों का मांगा मुआवजा

रिपोर्ट अर्जुन कश्यप
चित्रकूट। तहसील कवीर् के रसिन गांव के विभिन्न मजरों के ग्रामीणों ने सम्पूणर् समाधान दिवस में गुहार लगाई कि ओलावृष्टि से फसलों को हुई क्षति का आंकलन करवाकर मुआवजा दिलाया जाये।
मंगलवार को कवीर् तहसील के रसिन गांव के मजरा शिवपाल पाण्डेय पुरवा, अलखू खेडा, वैरिहापुरवा, दुबेपुरवा, लाला पुरवा, करवरियन पुरवा, गौशाला, शहजादपुर, सेमरडांड आदि गांवांे में ओलावृष्टि से फसल चैपट हो गई है। किसानों ने कजर् लेकर उन्नत किस्म के बीज बोये थे। सबसे ज्यादा गेहूं, सरसो, अरहर, चना, अलसी, मसूर की फसलों को क्षति पहुंची है। खेतों में कुछ नहीं बचा। लोग भुखमरी की कगार में आ गये हैं।
किसानों ने कहा कि खेती अब घाटे का सौदा हो गया है। किसानों के सामने भोजन व पशुओं के चारा की समस्या पैदा हो गई है। किसानों ने कहा कि उनकी सुनवाई नहीं हो रही। बिना सरकारी मदद के जीवनयापन करना दूभर है। सौ फीसदी फसल बबार्द हुई है। किसानों ने मांग की कि ओलावृष्टि से रसिन व मजरों का सवेर् कराकर तत्काल मुआवजा दिलाया जाये। इस मौके पर किसान गुरु प्रसाद, प्यारेलाल, श्यामबाबू पयासी, मनोज कुमार, नवल किशोर, महेश, विशम्भर, राजेन्द्र, तेजबाबू, रामआधार, राम, छोटेलाल, राजकुमार, रामकुमार आदि मौजूद रहे।