पंपासुर आश्रम से हनुमान आंखें, गदा-मुकुट ले गये चोर

पंपासुर आश्रम से हनुमान आंखें, गदा-मुकुट ले गये चोर

श्रद्धालुओं में आक्रोश

रिपोर्ट रामचन्द्र मिश्र

चित्रकूट। देवांगना स्थित पंपापुर आश्रम में गुरुवार की रात चोरों ने हनुमान जी की आंखें, गदा, मुकुट आदि सामग्री चुरा ले गये। बाबा रणछोड़ दास की तपोस्थली प्राचीन पंपापुर आश्रम में चोरी से श्रद्धालुओं में आक्रोश है।
गुरुवार को एयरपोटर् के पास स्थित मंदिर में चोरी होने पर पुलिस निगरानी पर सवाल खडे हो गये हैं। देवस्थान सुरक्षित नहीं हैं तो सवाल है कि आम जनता की सुरक्षा कैसे होगी। एयरपोटर् के पास पंपापुर आश्रम प्राचीन हनुमान मंदिर के महंत प्रेमदास व एक शिष्य रहते हैं। चोरों ने गुरुवार की रात धावा बोलकर हनुमान जी की आंखें, गदा, मुकुट, पैर के आभूषण आदि सामग्री व चढ़ावा चुरा ले गए। चोरों ने लोहे के दरवाजे को टेढ़ा कर दिया है।
इसे भी पढ़े..
सवेरे बाबाजी की नींद खुली तो वे सन्न रह गए। चोरी बाबत बहिलपुरवा थाने में सूचना दी। पुलिस कमीर् मौके पर पहुंचकर पड़ताल की। महंत प्रेमदास के शिष्य योगेश जैन, शंकर प्रसाद यादव, विवेक अग्रवाल आदि ने मंदिर में हुई चोरी पर आक्रोश जताया। कहा कि पास में हवाई पट्टी होने के बाद भी चोरी होना पुलिस गश्त को चुनौती है। योगेश जैन ने कहा कि डेढ़ साल पहले भी यहां चोरी हुई थी। बाबा पूरी तरह से सामाजिक जीवन से विरत हैं। वह रिपोटर् आदि भी नहीं दजर् कराते। जब यहां जंगलों में डकैतों की चहलकदमी थी पीएसी की टुकड़ी रहती थी। अब सुरक्षा के नाम पर कुछ नहीं है। श्रद्धालुओं ने मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था कराने की मांग की है।
———————-