मगरमच्छ रूपी गुगेर् क्षेत्र में दे रहे आपदा को निमंत्रण

मगरमच्छ रूपी गुगेर् क्षेत्र में दे रहे आपदा को निमंत्रण
0 धौरहरा घाट में बालू खनन की मची है लूट
0 जलीय जीव-जन्तुओं का हो रहा विनाश
चित्रकूट। सरधुवा थाना क्षेत्र में धौरहरा बालू घाट में मगरमच्छ किस्म के दुगार् सिंह चैहान व बृजेश द्विवेदी बागे नदी का सीना छलनी कर अवैध बालू खनन पर उतारू हैं। घाट से बालू खत्म होने पर नदी का सीना छलनी कर बडे पैमाने पर तेजी से बालू निकालने में जुटे हैं।
शनिवार को खनन माफियाओं की करतूतों का खुलासा हुआ। बताया गया कि खनिज माफिया के गुगेर् इन दिनों बालू के मगरमच्छ-दुगार् सिंह चैहान व बृजेश द्विवेदी बने हैं। एनजीटी गाइडलाइन को महज कागजी कोरम बना दिया है। अफसरों की अनदेखी से बागे नदी के घाटों की बालू चम्म कर दी है। अब ये बागे नदी की बीच धारा में बडी-बडी मशीनों से सीना छलनी कर जलीय जीव-जन्तुआंे को नष्ट करने पर उतारू हैं। इनकी करतूतों से क्षेत्र का जल स्तर लगातार खिसकता जा रहा है। बागे नदी पर वैध-अवैध खनन कायर् बालू माफिया के गुगेर् तेजी से करा रहे हैं, ताकि बारिश के पहले नोटों की बारिश कर सकें।
खनिज माफियाओं के गुगेर् नदी की बीच धारा में रात-बिरात खनन करते हैं। परिवहन के नाम पर लिए परमीशन में अभिलेखों में खेल करते हैं। अफसरों की अनदेखी से धौरहरा बालू घाट में एनजीटी गाइडलाइन अनुसार खनन नहीं हो रहा। खुलेआम बीच धारा से बालू निकाली जा रही है। बागे नदी में भारी कटान हो गई है, इससे कभी भी लोगों की जान जा सकती है। ऐसे में बालू खनन रोकने के अफसरों के ठोस उपाय न करने पर कभी भी क्षेत्र में लोगों को आपदा का सामना करना पड सकता है।
————————