डीएम व एसपी ने ली गंगा दशहरा व ईद-उल-जुहा त्योहार के दृष्टिगत शान्ति समिति की बैठक

डीएम व एसपी ने ली गंगा दशहरा व ईद-उल-जुहा त्योहार के दृष्टिगत शान्ति समिति की बैठक

रिपोर्ट सुरेन्द्र सिंह कछवाह

चित्रकूट: जिलाधिकारी अभिषेक आनंद की अध्यक्षता में व पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार की उपस्थिति में शुक्रवार को आगामी गंगा दशहरा व ईद-उल-जुहा (बकरीद) त्योहार को जनपद में शान्तिपूणर् एवं भाईचारे के साथ सम्पन्न कराए जाने के दृष्टिगत जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक जिला कलेक्टरेट सभागार में हुई। बैठक में दोनों समुदायों के धामिर्क गुरू के अलावा पुलिस अधिकारी व प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहें। इस अवसर पर जनपद से आए मुस्लिम व हिन्दू धमर् गुरूओं द्वारा बताए गए सुझावों व समस्याओं को अमल करते हुये जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को समाधान के लिए निदेर्शित किया।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में हमेशा से गंगा जमुनी तहजीब के रूप में जाना जाता है, आगे भी सभी से अपील की जाती है कि शान्तिपूणर् ढंग से त्योहार को सम्पन्न कराने के लिये आपसी भाईचारे के साथ त्योहार मनाए। उन्होनें सभी उप जिला मजिस्ट्रेटो व पुलिस क्षेत्राधिकारी को निदेर्शित करते हुये कहा कि अपने क्षेत्र में भ्रमण करते रहें। नमाज अदा करने के स्थल व ईदगाह के आस पास बेहतर साफ सफाई, पेयजल, नगरीय क्षेत्रो में अधिशासी अधिकारी नगर पालिका, पंचायत तथा ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायतों द्वारा नालियों की सफाई सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे स्थलों को भी चिन्हित कर विशेष निगरानी रखी जाए, जहां पर सामूहिक रूप से कुबार्नी दी जाती हो, कुबार्नी दिये जाने वाले स्थलों पर गढ्डा खोदकर अपशिष्ट को वहीं ढक दिया जाए, ताकि इधर-उधर बिखरने न पाए। उन्होनें कहा कि प्रतिबन्धित पशुओं की कुबार्नी किसी भी दशा में न की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि परम्परागत ढंग से चली आ रही व्यवस्थाओं के अतिरिक्त नई स्थलों पर कोई भी कायर् न करें। अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निदेर्शित किया कि त्योहारों पर विद्युत आपूतिर् निबार्ध रखे। मजिस्ट्रेट को निदेर्शित करते हुये कहा कि अपने चिन्हित स्थलों पर तहसीलदार, नायाब तहसीलदार आदि की ड्यूटी लगाना सुनिश्चित करेंगे। मुख्य चिकित्साधिकारी, चिकित्सको व अन्य स्टाफ की तैनाती सुनिश्चित करने के साथ ही एम्बुलेंस की भी व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगे।
जिलाधिकारी ने गंगा दशहरा त्योहार की चचार् करते हुये कहा कि रामघाट व अन्य घाटों पर जहां स्नान होते है, पयार्प्त मात्रा में बैरीकेटिंग तथा आवश्यकतानुसार जाली भी लगाया जाए। साथ ही बच्चों व अन्य स्नानाथीर् गहरे पानी में न जाए, जागरूकता के लिए साइन बोडर् भी लगाए जाए। उन्होंने कहा कि दोनों त्योहारों के दृष्टिगत पयार्प्त मात्रा में सुरक्षा व्यवस्था की भी व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए।
पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने कहा कि जनपद का गौरवशाली इतिहास रहा है कि अमन चैन भाई चारे के साथ हमेशा सभी के द्वारा मिल जुलकर त्योहार मानाया जाता रहा हैं। उन्होेंने सभी व्यक्तियों व अधिकारियों से कहा कि अराजक तत्वों द्वारा सोशल मीडिया पर अनावश्यक अफवाह फैलाया जाता है। किसी के द्वारा बिना जाने समझे सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो अथवा अन्य कोई सामाग्री को आगे न बढ़ाया जाए यदि ऐसा कही किसी व्हाटसएप आता है तो सम्बन्धित थाने पर सूचित कराया जाए। उन्होंने कहा कि खुले में कुबार्नी न हो। कुबार्नी के बाद अवशेष अपशिष्ट को सुरक्षित ले जाया जाए, ताकि किसी को किसी प्रकार की परेशानी न होने पाए। अफवाहो से दूर रहे, शान्ति भंग करने वालो के विरूद्ध कड़ी कायर्वाही की जायेगी।
इस मौके पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व उमेश चंद्र निगम, उप जिलाधिकारी कवीर् सौरभ यादव, मुख्य चिकित्साधिकारी भूपेश द्विवेदी, अधिशासी अभियंता विद्युत दीपक सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी इंद्र नारायण सिंह, अधिशासी अधिकारी कवीर् लाल जी यादव, धामिर्क गुरुओं में जिला सह मंत्री विश्व हिंदू परिषद अचर्न, कामतानाथ मंदिर प्रमुख द्वार चित्रकूट सवेर्श त्रिपाठी, राजेश सिंह, छोटेलाल निषाद, मोहम्मद नसीम, मुजीब खान, पेश इमाम काजी मोहम्मद लतीफ आदि मौजूद रहे।
——————-