जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने सोमवती अमावस्या मेले की तैयारियों का लिया जायजा

जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने सोमवती अमावस्या मेले की तैयारियों का लिया जायजा

रिपोर्ट सुरेन्द्र सिंह कछवाह

चित्रकूट। भाद्रपद मास की सोमवती अमावस्या के अवसर पर आयोजित होने वाले मेले की तैयारियों का जायजा लेने के लिए जिलाधिकारी शिवशरणप्पा जी.एन. और पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने आज रामघाट और खोही का स्थलीय निरीक्षण किया। अमावस्या का मेला 2 सितंबर 2024 को आयोजित होगा, जिसमें 12 से 15 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है।

जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता सिंचाई को निर्देश दिए कि पूरे रामघाट क्षेत्र में वैरिकेटिंग और ड्रम लगाएं ताकि श्रद्धालु नदी के अंदर न जा सकें। नाव और वोट संचालन के लिए केवल प्रशिक्षित नाविकों की तैनाती सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए। सफाई व्यवस्था पर जोर देते हुए अधिशासी अधिकारी कर्वी को निर्देश दिया गया कि मेले में साफ-सफाई बनी रहे और पशुओं का आवागमन रोका जाए। खोया-पाया केंद्र को सुचारू रूप से संचालित रखने की हिदायत दी गई और कहा गया कि सभी सीसीटीवी कैमरे चालू स्थिति में हों।

प्रकाश व्यवस्था पर भी विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए गए, जिसमें जनरेटर बैकअप की व्यवस्था शामिल है। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को रामघाट पर लाइट की केबलिंग के लिए खुदाई को तुरंत दुरुस्त कराने और टूटे-फूटे पत्थरों की मरम्मत के निर्देश दिए गए। साथ ही रामघाट के प्रवेश द्वार के पोल की बैरिकेटिंग की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए।

उप जिला अधिकारी कर्वी को रामघाट के पास लगाए गए ट्रांसफार्मरों को सुरक्षा की दृष्टि से शिफ्ट करने के निर्देश दिए गए और निर्माण कार्यों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जूनियर इंजीनियर से एफिडेविट लेने के लिए कहा गया।

जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि मेला सुरक्षित और सुचारू रूप से संपन्न हो, यह हम सभी की जिम्मेदारी है। किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने के लिए सभी विभागों को अपने-अपने दायित्व मनोयोग से निभाने के निर्देश दिए गए।

इस मौके पर उप जिला अधिकारी कर्वी सौरभ यादव, अधिशासी अभियंता सिंचाई एस के प्रसाद, अधिशासी अधिकारी कर्वी लाल जी यादव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।